कटैला जामुनिया रत्न

Amethyst 2
Share this to
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

कटैला जामुनिया  शनि का रत्न है जो कि ‘न्याय’ और ‘मानवता’ का ग्रह है। अत: इस रत्‍न को पहनने से धन, सम्मान और मानसिक शांति मिलती है।

शनि ढइया, शनि साढ़े साती और शनि महादशा के समय में इसके गलत प्रभावों से बचाने के लिए नीलम के स्‍थान पर जामुनिया धारण किया जा सकता है।

कैटेला धारण करने से कार्य क्षेत्र में भी प्रगति होती है क्योंकि यह निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाता है जिससे प्राप्‍त अवसरों का ज्यादा लाभ उठाया जा सकता है।

यह रत्न मेहनती बनाता है और ऐसा देखा गया है कि इसके धारण करने से व्यक्ति काम के प्रति ज्यादा डेडिकेटेड हो जाता है और अपनी नैतिक जिम्मेदारी को समझता है।

शनि से संबंधित अंगो जैसे घुटना, रीढ़ की हड्डी और कन्धे की तकलीफें भी कठेला पहनने से कम होती हैं।

नशे से मुक्ति पाने में या नशा या अन्य लत छोड़ने में मददगार होता है।

कैटेला एक हीलिंग उपरत्न भी है। यह ध्यान और एकाग्रता में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि करता है

यह बैंगनी, नीला और श्वेत आदि रंगों में पाया जाने वाला पारदर्शी, स्निग्ध, नरम और चमकदार रत्न है। मगर यह जितने गहरे बैंगनी रंग का होगा, वह उतना ही अच्छा होता है। इसकी खानें ब्राजील, अफ्रीका और भारत में हैं। यह रत्न अचानक होने वाली दुर्घटनाओं से बचाता है। किसी पर जादू-टोना, किया-कराया है, उसके लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। आम तौर पर लोग कहते हैं कि पैसा हाथ में टिकता नहीं, आता बाद में और चला पहले जाता है। यह रत्न फाइनेंशियल स्टैबिलिटी के लिए बहुत काम का है। इस रत्न की एक और विशेषता है कि जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं, अगर उनको कटहला धारण कराया जाए तो वे भी आहिस्ता-आहिस्ता शराब छोड़ देते हैं। दूसरी बुराइयों से भी आदमी धीरे-धीरे छुटकारा पा लेता है। जिन जातकों का जन्म 21 फरवरी से 20 मार्च के बीच होता है, वे भी अगर इसे धारण करें तो उनके लिए भी अच्छा है। मीन राशि वाले जातकों को तो कटहला तुरंत धारण करना चाहिए। अगर अविवाहित लड़कियां इसे धारण करें तो उन्हें बहुत संदर और प्यार करने वाले पति की प्राप्ति होती है। ग्रीक लोगों का विश्वास है कि इसे धारण करने वाले जातका का जीवन बहुत खुशहाल होता है और उनके मन में दूसरों के प्रति दया की भावना पैदा हो जाती है। जो लोग गलत आदतों का शिकार हो जाते हैं, उनके लिए भी यह रत्न रामबाण की तरह काम करता है। जो लोग चिकित्सक, वैज्ञानिक, गणितज्ञ और रिसर्च करने वाले विद्वान हैं उनके लिए भी यह बहुत मुफीद रत्न है। सरकारी कर्मचारी अगर अपनी पसंद की जगह पर ट्रांसफर करवाना चाहते हैं या प्रमोशन चाहते हैं तो उनके लिए भी यह रत्न बहुत मदद कर सकता है। जिन जातकों की जन्म तारीख 3, 4 और 8 है, उनको भी यह रत्न धारण करना चाहिए। कुंभ राशि वालों के लिए भी यह रत्न बहुत काम करता है। अगर कहा जाये कि यह रत्न गुणों की खान है तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। वास्तव में यह बहुत चमत्कारी रत्न है।


Share this to
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
कुंडली से लग्न की पहचान Rudraksha as Per Rashi – राशि के अनुसार रुद्राक्ष Rudraksha as Per Lagna – लग्न के अनुसार रुद्राक्ष Lagna as per Kundli Customer Reviews Customer Reviews